रेल मंत्रालय ने टिकिट बुकिंग की इन साइट्स को ब्लाक

0
15
रेल मंत्रालय ने टिकिट बुकिंग की इन साइट्स को ब्लाक
Advertisement

 

रेल मंत्रालय ने टिकिट बुकिंग की इन साइट्स को ब्लाकरेलवे ने टिकट बुकिंग करने वाली 19 साइट्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए मिनिस्‍ट्री ऑफ इलेक्‍ट्रानिक्‍स एंड इनर्फोमेशन से कहा है। इन साइट्स ने तत्‍काल टिकट बुकिंग में गड़बड़ी की है। यह जानकारी आज संसद में रेलमंत्री पियुष गोयल ने दी। इन साइट्स को ब्लॉक किया myrailinfo.in,www.tatkalaap.com और www.tatkalsoftservice.com जैसी साइट्स शामिल हैं।इन साइट्स पर इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कार्पोरेशन (IRCTC) वेबसाइट के ऑटोमेशन सिस्‍टम के गलत इस्‍तेमाल का आरोप है। IRCTC से मिली इस जानकारी के बाद इन प्रतिबंध लगाने के लिए इनर्फोमेशन मिनिस्‍ट्री को कहा गया है। इसके अलावा इन साइट्स को IRCTC ने ब्‍लॉक कर दिया गया है। IRCTC के इन साइट्स के खिलाफ अलग  अलग जगहों मे  मामले दर्ज़ किये गए है  दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता, नागपुर और लखनऊ सहित कई शहरों में मुकदमा किया गया है।

यह मामले साइबर क्राइम के तहत दर्ज हुए हैं। रेल मंत्री के अनुसार इस मामले को सीबीआई के भी संज्ञान में लाया गया है। इसके अलावा रेलवे बोर्ड का विजिलेंस भी जांच कर रहा है।हाल  ही में सीबीआई ने गलत तरीके से तत्‍काल टिकट बुकिंग को लेकर एक एफआईआर दर्ज की थी। इसमें सीबीआई ने कहा था कि सॉफ्टवेयर का गलत तरीके से इस्‍तेमाल कर तत्‍काल टिकट की कालाबाजारी की जा रही है। रेल मंत्री पियुष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार के रेलवे सूचना प्रणाली और आईआरसीटीसी की तकनीकी टीम ने इस मामले की जांच कर दी है, और सूचित किया है कि इन सॉफ्टवेयरों के उपयोग से कोई भी सिस्टम चेक बाईपास नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा, ”  ई टिकटिंग सिस्‍टम में मल्‍टी लेयर सिक्‍युरिटी सिस्‍टम लागू है। इसमें फ्रंटएंड और बैकएंड फ़ायरवॉल शामिल हैं सिस्टम की सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन के साथ परामर्श आयोजित किया गया है। “इस बढ़ते प्रौद्योगिकी की युग में यह कहने के लिए सही है कि हम अभी भी बहुत कुछ करना है, कहते हैं ना सुधार की गुंजाइश हर वक़्त है। खैर इस से बात तो तय है रेलवे मे हो रहा है तत्काल बुकिंग गड़बड़ी मे कमी होगी। एक स्वच्छ भारत की तरफ एक और कदम जय हिन्द जय भारत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here